Frequently Asked Questions

General

Technical

Installation & Service

General FaQs

सीसीटीवी एक ऐसा टीवी सिस्टम है जिसके सिग्नल सार्वजनिक रूप से नहीं दिखते बल्कि सीसीटीवी की मदद से निगरानी की जाती है, मुख्य रूप से निगरानी और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए पाठ्यक्रम बीमा को लगाया जाता है।

आप हमारे Customer Care से कॉल करके कोटेशन प्राप्त कर सकते हैं (+91 8827806000 ) या आप हमें इस नंबर पे WhatsApp भी कर सकते है।

कैमरा सुरक्षा प्रणाली की लागत उस एप्लिकेशन और वातावरण के आधार पर बहुत अधिक हो सकती है जिसमें सिस्टम का उपयोग किया जाएगा। हमारे द्वारा प्रदान किए जाने वाले सिस्टम के विभिन्न प्रकारों और मूल्य श्रेणियों के बारे में हमारे प्रशिक्षित पेशेवरों में से किसी से बात करना सबसे अच्छा है। हमारे विशेषज्ञ आपके बजट के साथ काम करेंगे और आपके सुरक्षा लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सर्वोत्तम उत्पाद खोजने में आपकी सहायता करेंगे, चाहे आप घर के मालिक हों, छोटे व्यवसायी हों या बड़ी बहुराष्ट्रीय निगम हों।

हमारा मानना ​​है कि छोटे व्यवसाय हमारे कुछ सबसे अच्छे ग्राहक हैं क्योंकि छोटे व्यवसाय के मालिक व्यक्तिगत रूप से हमारे सुरक्षा कैमरा सिस्टम द्वारा प्रदान किए जाने वाले अतिरिक्त प्रबंधन नियंत्रण और हानि रोकथाम के मूल्य की सराहना करते हैं। बड़ी फर्मों के विपरीत जिनके पास प्रबंधन के कई स्तर हो सकते हैं, और जो नियमित रूप से इन्वेंट्री सिकुड़न से बड़े नुकसान को अवशोषित कर सकते हैं, एक छोटे व्यवसाय के मालिक की सफलता बहुत सख्त संचालन चलाने पर निर्भर करती है। $500 से कम कीमत में खुद से बनाए जाने वाले सुरक्षा कैमरा सिस्टम के साथ कैमरा सिक्योरिटी नाउ के पास किसी भी आकार के व्यवसाय के लिए एक किफायती सिस्टम है।

कैमरा सिक्योरिटी देश भर में बड़ी और छोटी सुविधाओं के लिए ग्राहक निगरानी समाधान प्रदान करता है। जब आप हमारे सुरक्षा कैमरा विशेषज्ञों में से किसी से परामर्श करते हैं, तो वे सुनिश्चित करेंगे कि आपको कैमरे और उन्हें सपोर्ट करने के लिए बुनियादी ढाँचा मिले, जो आपके भौतिक संयंत्र के लिए सही हो। सुरक्षा कैमरा सिस्टम का उपयोग किस वातावरण में किया जाना है, यह समझना हमारी परामर्श प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए, निश्चिंत रहें, हमारे कैमरे बड़ी सुविधाओं के लिए उपयुक्त हैं।

यह निर्धारित करने के लिए कि हमारे क्लाइंट के लिए कौन से कैमरे सबसे अच्छे हैं, हम यह पता लगाने से शुरू करते हैं कि हमारे क्लाइंट के लिए क्या महत्वपूर्ण है। वह जानकारी, साथ ही जिस वातावरण में कैमरे लगाए जाएँगे, और कोई भी बजट बाधाएँ, हमारे सलाहकारों को सर्वोत्तम वीडियो निगरानी की सलाह देने में मदद करती हैं।

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस राज्य में रहते हैं। “एक पक्ष की सहमति” और “दो पक्ष की सहमति” कानून हैं, जिसके अनुसार रिकॉर्ड किए जा रहे लोगों को इसकी जानकारी होनी चाहिए। सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपने राज्य के मौजूदा कानूनों की जाँच करें।

किसी भी सुरक्षा कैमरे को, लाइव या पहले से रिकॉर्ड किए गए, देखने की क्षमता केवल दो तरीकों से की जा सकती है, कैमरा सिस्टम तक भौतिक पहुँच या इंटरनेट के माध्यम से रिमोट एक्सेस। यह देखते हुए कि आपने नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर (NVR) को भौतिक रूप से सुरक्षित कर लिया है, तो आपको रिमोट एक्सेस को सुरक्षित रखने के लिए बस पासवर्ड बदलने की आवश्यकता है। ध्यान रखें कि आप अपने सुरक्षा कैमरा इंस्टॉलर को रिमोट एक्सेस के लिए पासवर्ड रखने की अनुमति दे सकते हैं या नहीं भी दे सकते हैं ताकि वे तकनीकी समस्याओं में सहायता कर सकें।

हाँ। यदि कोई निर्माता सुरक्षा कैमरे को केवल इनडोर के रूप में लेबल करता है, तो उन पर विश्वास करें। इनडोर कैमरे इनग्रेस प्रोटेक्शन (IP) मानक के अनुसार नहीं बनाए जाते हैं जो उन्हें बाहरी कठोर परिस्थितियों का सामना करने की अनुमति देगा। प्रो टिप – सभी इनडोर वातावरण समान नहीं होते हैं, इसलिए यदि आपको ऐसे स्थानों में इनडोर सुरक्षा कैमरे की आवश्यकता है, जिन्हें आप कार्यालय कर्मचारियों के लिए उपयुक्त नहीं मानते हैं, तो अपने सुरक्षा कैमरा कंपनी से परामर्श करना सुनिश्चित करें कि आपके सुरक्षा कैमरों को किस स्तर के IP हाउसिंग की आवश्यकता है।

पेशेवर-ग्रेड सुरक्षा कैमरों पर चर्चा करते समय यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि कैमरा स्वयं शायद ही कभी अंतर्निहित वाई-फाई क्षमताओं से सुसज्जित होता है। हालाँकि उपभोक्ता (होम ग्रेड) उत्पादों के लिए आम है, जिन्हें आप बड़े-बॉक्स स्टोर पर बेचते हैं, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में सुरक्षा कैमरे वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए अधिक विश्वसनीय विधि का उपयोग करेंगे। उस विधि में सुरक्षा कैमरों को किसी भी आधुनिक नेटवर्क डिवाइस की तरह व्यवहार करना और उन्हें एक नेटवर्क स्विच से जोड़ना शामिल होगा जो फिर वाई-फाई ट्रांसमीटर/रिसीवर कॉम्बो से जुड़ता है। यह विधि क्लाइंट को उचित शक्ति और सुरक्षा स्तर के वाई-फाई सिग्नल का उपयोग करने की अनुमति देती है जो स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त है। उदाहरण के लिए, बड़ी सुविधाओं में, ऊपर वर्णित अनुसार वायरलेस सुरक्षा कैमरों का एक नेटवर्क बनाना और एक वाई-फाई ट्रांसमीटर का उपयोग करना आम बात है जो कई मील की दूरी तक पहुँच सकता है। अन्यथा अंतर्निहित वाई-फाई क्षमताओं वाले कैमरे का उपयोग करना असंभव होगा

सामान्य तौर पर, सुरक्षा कैमरे का प्रत्येक ब्रांड कई मॉडल लाइन पेश करेगा जो अलग-अलग ज़रूरतों वाले क्लाइंट को आकर्षित करते हैं। हालाँकि कुछ ब्रांड हैं जो अपने एंट्री-लेवल कैमरों के लिए जाने जाते हैं, उनके पास भी उच्च-स्तरीय और महंगे मॉडल होंगे जो क्लाइंट को अधिक सुविधा संपन्न सुरक्षा कैमरे के लिए कदम बढ़ाने की अनुमति देते हैं। अपनी सामर्थ्य के लिए जाने जाने वाले सुरक्षा कैमरा ब्रांडों और उच्च-स्तरीय वाणिज्यिक बाज़ार को लक्षित करने वाले ब्रांडों के बीच, उनकी लागत में 300 से 400% तक का अंतर हो सकता है। उदाहरण के लिए, किफ़ायती अंत पर एक सामान्य प्रवेश-स्तर का कैमरा $100 में बिक सकता है और इस उच्च-स्तरीय पर एक सामान्य प्रवेश-स्तर का कैमरा आसानी से $400 या उससे अधिक में बिक सकता है।

जैसे एक रेस्टोरेंट चेन अपने बेहतरीन स्टेक के लिए जानी जाती है, वैसे ही दूसरी अपने बेहतरीन डेसर्ट के लिए जानी जा सकती है। हालाँकि दोनों एक जैसे मेनू आइटम पेश कर सकते हैं, लेकिन वे एक जैसे स्वाद या गुणवत्ता प्रदान नहीं करते हैं। इसी तरह, सुरक्षा कैमरों का एक ब्रांड बेहतरीन नाइट विज़न कैमरा बनाने के लिए जाना जा सकता है, जबकि दूसरा ब्रांड अपने उच्च-गुणवत्ता वाले हाउसिंग के लिए जाना जा सकता है जो उसके कैमरों को सबसे कठोर वातावरण में भी जीवित रहने में मदद करता है। प्रो टिप – अपने सुरक्षा कैमरा सिस्टम इंटीग्रेटर से सलाह ज़रूर लें ताकि वे समझ सकें कि आपके लिए कौन सी विशेषताएँ सबसे महत्वपूर्ण हैं। याद रखें, सभी कैमरे समान नहीं बनाए जाते हैं, भले ही उनके मार्केटिंग मटीरियल पर ऐसा ही लगे।

Technical FaQs

आप अपने कैमरा सिस्टम को दूर से देखने के लिए अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, सेल फोन या अन्य मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं। जहाँ सुरक्षा कैमरे लगे हैं और जहाँ दूर से देखना है, वहाँ इंटरनेट एक्सेस की आवश्यकता होती है।

कोई भी सुरक्षा कैमरा सिस्टम कितने दिनों का वीडियो स्टोर कर सकता है, यह कई कारकों पर निर्भर करता है। इस प्रश्न में मुख्य कारक हैं कि आपके पास कितना स्टोरेज स्पेस है, कितने कैमरे रिकॉर्डिंग कर रहे हैं और कितने समय तक, और किस रिज़ॉल्यूशन और किस फ़्रेम दर पर वे रिकॉर्डिंग कर रहे हैं? जाहिर है कि आपके DVR या NVR में जितना ज़्यादा स्टोरेज स्पेस उपलब्ध होगा, आप उतना ही ज़्यादा वीडियो रख पाएँगे। मानक सिस्टम में अब मानक के रूप में 4TB से 28TB तक स्टोरेज होती है। H.264 कम्प्रेशन का उपयोग करने वाला एक सामान्य 1 मेगापिक्सेल IP कैमरा, 1208×1024 रिज़ॉल्यूशन और 15 फ़्रेम प्रति सेकंड पर रिकॉर्डिंग करते हुए लगभग 1.5GB प्रति घंटे का उपयोग करेगा। उस परिदृश्य में, 10 कैमरा सिस्टम 24 घंटे रिकॉर्डिंग करता है, तो आप 4TB सिस्टम पर लगभग 10 दिन का वीडियो, या 8TB सिस्टम पर 20 दिन का वीडियो, या 12TB सिस्टम पर 30 दिन का वीडियो उपयोग करने की उम्मीद कर सकते हैं। आदि। अपने सलाहकार को यह बताना सुनिश्चित करें कि आप अपनी सिस्टम आवश्यकताओं पर चर्चा करते समय कितना वीडियो रखना चाहते हैं।

जब आप Univew, GeoVsion, आदि जैसे निर्माताओं के पेशेवर-ग्रेड सुरक्षा कैमरों पर चर्चा करते हैं, तो आप सीखेंगे कि किसी भी कैमरे को बाहरी वायरलेस ट्रांसमीटर जोड़कर वायरलेस कैमरा में बदल दिया जाता है। यह गैर-उपभोक्ता-ग्रेड वायरलेस सुरक्षा कैमरों के लिए सबसे आम तरीका है क्योंकि यह आपको सबसे अच्छा कैमरा और बाहरी वायरलेस ट्रांसमीटर/रिसीवर किट चुनने के लिए स्वतंत्र छोड़ देता है जो शामिल दूरी के लिए सबसे उपयुक्त है। वायरलेस सुरक्षा कैमरे को लागू करने के इस दृष्टिकोण को देखते हुए, यह मानने का कोई कारण नहीं है कि कैमरे का जीवनकाल वायरलेस होने या न होने पर कोई अलग होगा। प्रो टिप – कैमरा और बाहरी वायरलेस घटकों सहित सभी उत्पादों के लिए निर्माता की वारंटी के बारे में हमेशा पूछें।

एक सुरक्षा कैमरा जिसका रिज़ॉल्यूशन 720p (1280×720) है, कुछ स्थितियों में, एक बड़े कार्यस्थल के लिए “पर्याप्त” हो सकता है, बशर्ते कि यह जो छवि प्रदान करता है वह इसकी इच्छित आवश्यकता को पूरा करती हो। उदाहरण के लिए, स्क्रैप यार्ड में स्क्रैप मेटल के विभिन्न संग्रहों को देखने के लिए सुरक्षा कैमरों का उपयोग करते हुए, एक 720p कैमरा आपको यह बताने में सक्षम होगा कि स्क्रैप का एक निश्चित ढेर भरा हुआ है या खाली है, यहाँ तक कि 100 फ़ीट की दूरी पर भी। हालाँकि, यह अपर्याप्त होगा यदि उसी दूरी पर ट्रक के किनारे कंपनी का नाम या लोगो कैप्चर करने की आवश्यकता हो। प्रो टिप – 720p सुरक्षा कैमरे लगभग अप्रचलित हो चुके हैं क्योंकि आजकल अधिकांश एंट्री-लेवल कैमरे 1920 x 1080 से शुरू होते हैं। मूर्ख मत बनो, ऐसी पुरानी तकनीक खरीदने का कोई कारण नहीं होगा।

जब किसी सुरक्षा कैमरे से वीडियो को नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर (NVR) की हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत किया जाता है, तो उसे हमेशा संपीड़ित किया जाता है। उस संपीड़न की प्रभावशीलता यह निर्धारित करती है कि हार्ड ड्राइव पूर्ण होने से पहले कितना वीडियो संग्रहीत कर सकता है और फिर पुराने वीडियो को अधिलेखित किया जाता है। यह संबंध NVR सिस्टम के “अवधारण अवधि” को निर्धारित करता है, जिसे आमतौर पर वीडियो के दिनों में व्यक्त किया जाता है। वर्तमान और सबसे प्रभावी संपीड़न एल्गोरिथ्म H.265 है। अपने फुटेज को संग्रहीत करने का सबसे कॉम्पैक्ट तरीका सुरक्षा कैमरे और NVR दोनों का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो H.265 संपीड़न का समर्थन करते हैं।

अलग-अलग कैमरा ब्रांड को मिलाने के सवाल के समान, एक ही डिवाइस, जैसे कि नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर पर वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए अलग-अलग कैमरा ब्रांड का उपयोग करने की आपकी क्षमता मुख्य रूप से यह सुनिश्चित करने पर निर्भर करेगी कि आपके सुरक्षा कैमरा सिस्टम के सभी घटक ONVIF (ओपन नेटवर्क वीडियो इंटरफ़ेस फ़ोरम) संगत हैं। यह देखते हुए कि सभी कैमरे और स्टोरेज डिवाइस ONVIF संगत हैं, तो यह एक अच्छी शर्त है कि विभिन्न कैमरा ब्रांड अपने वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम होंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि कैमरा ब्रांड को मिक्स करने से सिस्टम में मौजूद दूसरे कंपोनेंट के द्वारा हर एक की कई विशेषताएं सपोर्ट नहीं कर पाती हैं। प्रो टिप – जब संगतता पर सवाल हो, तो केबल चलाने या कैमरा माउंट करने से पहले नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर से लोकल कनेक्शन के साथ नए कैमरा मॉडल की सभी विशेषताओं का परीक्षण करें।

DVD, थंब ड्राइव, हार्ड ड्राइव आदि पर कोई भी वीडियो कितनी स्टोरेज स्पेस लेता है, यह हमेशा उसकी क्वालिटी और रेज़ोल्यूशन से जुड़ा होता है। जिस तरह दूसरे वीडियो फ़ॉर्मेट पिछले कुछ सालों में विकसित हुए हैं और पुराने, एनालॉग, ट्यूब-आधारित टेलीविज़न रेज़ोल्यूशन से डिजिटल हाई-डेफ़िनेशन और 1080p, 4k और उससे आगे चले गए हैं, उसी तरह सिक्योरिटी कैमरे भी विकसित हुए हैं। हर विकास के साथ जिसने रेज़ोल्यूशन और क्वालिटी को बढ़ाया है, वीडियो को ट्रांसफ़र करने के लिए ज़रूरी बैंडविड्थ की मात्रा और वीडियो को रखने के लिए ज़रूरी स्टोरेज स्पेस की मात्रा में भी बढ़ोतरी हुई है। ध्यान रखें कि किसी भी कैमरे के लिए ज़रूरी स्टोरेज स्पेस की मात्रा में काफ़ी अंतर हो सकता है, इसलिए अपने सिक्योरिटी कैमरा प्रदाता से ज़रूर पूछें कि क्या एक निश्चित समय अवधि के वीडियो को स्टोर करने की आपकी अपेक्षाएँ आपके बजट के हिसाब से व्यावहारिक हैं।

आपके खास व्यवसाय के लिए सबसे अच्छे तरह के सिक्योरिटी कैमरे इस बात पर निर्भर करते हैं कि कैमरे किस माहौल में होंगे और वे जिस वीडियो को रिकॉर्ड करेंगे, उसके लिए आपकी क्या अपेक्षाएँ हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि, आम तौर पर दो विचार हैं जो “मेरे व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा सुरक्षा कैमरा कौन सा है” के सवाल का जवाब देने में मदद करेंगे और वे हैं कि पर्यावरण कितना कठोर है और मुझे कितने वीडियो विवरण (रिज़ॉल्यूशन) देखने की आवश्यकता है। यदि गर्मी, सर्दी, बारिश या यहां तक ​​कि बर्बरता या विस्फोट की संभावना के कारण पर्यावरण बहुत कठोर है, तो सबसे अच्छा कैमरा चुनना उन कारकों को देखते हुए सबसे उपयुक्त कैमरा हाउसिंग चुनने से शुरू होगा। दूसरा कारक, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, किसी भी दिए गए कैमरे से आपको कितनी जानकारी की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य बहुत बड़े आउटडोर पार्किंग स्थल पर नज़र रखना है, तो आप तय कर सकते हैं कि सबसे अच्छा कैमरा वाइड-एंगल लेंस और बहुत उच्च रिज़ॉल्यूशन वाला है, जैसे कि 8-मेगापिक्सेल। इसके विपरीत, यदि आप अपने भवन में प्रवेश करने वाले लोगों का एक अच्छा चेहरा शॉट लेना चाहते हैं, तो आप तय कर सकते हैं कि सबसे अच्छे कैमरे में अधिक ज़ूम वाला लेंस और 2-मेगापिक्सेल रेंज में रिज़ॉल्यूशन है। जब आप दोनों कारकों पर विचार करते हैं, तो आप आसानी से यह तय कर पाएंगे कि किसी भी दिए गए एप्लिकेशन के लिए सबसे अच्छा सुरक्षा कैमरा कौन सा होगा।

कुछ सुरक्षा कैमरे कुछ खास वातावरण में दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही काम के लिए सही कैमरा चुनते हैं, आपको सबसे पहले अपनी अपेक्षाओं और फिर अपने बजट को देखना होगा। सुरक्षा कैमरों के साथ, आप आज की सबसे अच्छी तकनीक द्वारा पेश की जा सकने वाली सर्वोत्तम सुविधाओं और क्षमताओं को चुनने के लिए स्वतंत्र हैं। समस्या यह है कि कैमरों की कीमत उसी के अनुसार होगी। उदाहरण के लिए, यह उम्मीद करना उचित नहीं है कि एक एंट्री-लेवल कैमरा ऐसे वातावरण में लंबे समय तक टिकेगा जो लगातार गर्म धूल भरे वातावरण के संपर्क में रहता है और न ही यह उम्मीद करना उचित है कि यह सुबह 7:00 बजे अच्छी तस्वीर देगा यदि यह सीधे उगते सूरज की ओर है। हालाँकि, एक बार जब आप वातावरण और अपेक्षाओं को समझ लेते हैं, तो हमेशा एक ऐसा सुरक्षा कैमरा चुनना संभव होता है जो दूसरे से बेहतर प्रदर्शन करेगा, बशर्ते वह आपके बजट में हो। प्रो टिप – यदि आपकी अपेक्षाओं पर चर्चा करने के बाद कोई सुरक्षा कैमरा आपके बजट के बारे में पूछता है, तो उन्हें ईमानदारी से जवाब दें, क्योंकि एक ईमानदार कंपनी उस जानकारी का उपयोग करके आपको उस सीमा के भीतर संभव सबसे अच्छा कैमरा दिलाएगी।

एक पूरी तरह से वायरलेस सुरक्षा कैमरे के लिए दो चीजों की आवश्यकता होती है, एक आंतरिक पावर स्रोत, और या तो एक आंतरिक वीडियो स्टोरेज डिवाइस या बिल्ट-इन WiFi / ब्लूटूथ। ऐसे पूरी तरह से वायरलेस कैमरे का एक उदाहरण एक “ट्रेल कैमरा” या “गेम कैमरा” होगा जो किसी स्पोर्टिंग गुड स्टोर पर बेचा जाता है। हालाँकि, पूरी तरह से वायरलेस सुरक्षा कैमरे व्यावसायिक अनुप्रयोगों में आम नहीं हैं।

अलग-अलग सुरक्षा कैमरा ब्रांड को “मिलाया और मैच किया” जा सकता है, जिसमें “सफलता” की अलग-अलग डिग्री होती है, बशर्ते कि कैमरे सभी ONVIF (ओपन नेटवर्क वीडियो इंटरफ़ेस फ़ोरम) संगत हों। ONVIF का मिशन IP-आधारित भौतिक सुरक्षा उत्पादों की प्रभावी इंटरऑपरेबिलिटी के लिए मानकीकृत इंटरफ़ेस प्रदान करना और बढ़ावा देना है। हालाँकि, यह कोई आसान या सरल कार्य नहीं है और इसमें कई संगतता मुद्दों पर विचार करना है, जैसे प्लग एंड प्ले, वीडियो स्ट्रीमिंग, इंस्टॉलेशन, स्टोरेज और रिट्रीवल, आदि। इसलिए, आपको वास्तव में इस बात पर गंभीरता से विचार करना चाहिए कि आप सुरक्षा कैमरों के ब्रांडों को क्यों मिलाना और मैच करना चाहते हैं और क्या पुरस्कार लागत के लायक हैं। हालाँकि, यदि कैमरों के ब्रांडों को मिलाना जरूरी है, तो अपनी अपेक्षाएं कम रखें और उन समस्याओं और कमियों के लिए तैयार रहें जो एक ही सिस्टम पर सुरक्षा कैमरों के मिश्रित ब्रांडों को चलाने से उत्पन्न होंगी।

यूनीव्यू, एक्सिक्स, जियोविज़न आदि जैसे निर्माता से एक पेशेवर-ग्रेड सुरक्षा कैमरा चार से आठ साल तक चलने की उम्मीद की जानी चाहिए। घर के अंदर लगे सुरक्षा कैमरे बाहर लगे कैमरों की तुलना में ज़्यादा समय तक चलने की उम्मीद की जानी चाहिए और सुरक्षा कैमरे जो ठीक से लगाए गए हैं और बिजली के झटकों से सुरक्षित हैं, उनकी आयु भी ज़्यादा होने की उम्मीद की जानी चाहिए। प्रो टिप – सभी इलेक्ट्रॉनिक्स विफल हो सकते हैं। अपने सुरक्षा कैमरे को किसी भरोसेमंद आपूर्तिकर्ता से खरीदना सुनिश्चित करें जो उनके विफल होने पर आपके साथ मौजूद हो।

आज बाजार में सुरक्षा कैमरों के अनगिनत ब्रांड हैं, और यहाँ उनका उल्लेख करना बहुत मुश्किल है। उद्योग में कई जाने-माने नाम भी हैं जिनके उत्पादों को कम-अंत वाले चीनी निर्माताओं से रीलेबल किया जाता है। यह तय करते समय याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके लिए कौन सा ब्रांड का सुरक्षा कैमरा सही है, यह है कि किसी भी गुणवत्ता वाले उत्पाद की तरह, गुणवत्ता वाले सुरक्षा कैमरे भी प्रीमियम कीमत की मांग करेंगे। दूसरा, यह ध्यान देने योग्य है कि कैमरे का ब्रांड उस सेवा और सहायता के लिए गौण है जो आपको एक विश्वसनीय सिस्टम इंटीग्रेटर से आपके संपूर्ण सुरक्षा कैमरा सिस्टम के जीवनकाल में मिलेगी। प्रो टिप – सबसे पहले एक विश्वसनीय सुरक्षा कैमरा सिस्टम इंटीग्रेटर खोजें और फिर उनके लाइनअप से सबसे उपयुक्त ब्रांड चुनें जो आपकी ज़रूरत और आपके बजट के अनुकूल हो।

वाइड डायनेमिक रेंज (WDR), इन्फ्रारेड (IR) रेंज, IP रेटिंग, कम रोशनी की रेटिंग, प्लग एंड प्ले सुविधाएँ, उपयोग में आसानी, आदि जैसी कई समान सुविधाएँ और कार्यक्षमता प्रदान करते हुए, सुरक्षा कैमरों के ब्रांडों में प्राथमिक अंतर स्थायित्व, समर्थन और मूल देश हैं। यह देखते हुए कि एक सुरक्षा कैमरे में एक विशेषता सेट है जो आपकी ज़रूरत को पूरा करता है, ऊपर बताए गए अंतरों पर विचार करना सुनिश्चित करें।


चूंकि सुरक्षा कैमरों के सैकड़ों अलग-अलग ब्रांड हैं, इसलिए इस बात के सैकड़ों उत्तर हैं कि वे किस क्वालिटी में रिकॉर्ड करते हैं। हालाँकि, जब सुरक्षा कैमरे के लिए रिकॉर्डिंग की “गुणवत्ता” के बारे में बात की जाती है, तो आपको सबसे पहले कैमरे के कई विवरणों को देखना होगा जो उस चर्चा का हिस्सा हो सकते हैं। पहला विवरण सुरक्षा कैमरे द्वारा रिकॉर्ड किए जा रहे रिज़ॉल्यूशन का होगा, यह अक्सर “गुणवत्ता” की पहली धारणा होती है जब कोई व्यक्ति सुरक्षा कैमरे से रिकॉर्ड किए गए वीडियो को देखता है। आज की दुनिया में, अधिकांश पेशेवर-ग्रेड सुरक्षा कैमरों में कम से कम 4MP (2560×1440) रिज़ॉल्यूशन या उससे अधिक होगा। हालाँकि, सावधान रहें, क्योंकि रिज़ॉल्यूशन “गुणवत्ता” का एकमात्र मध्यस्थ नहीं है। लेंस की गुणवत्ता, फ़्रेम दर, विस्तृत गतिशील रेंज समर्थन आदि जैसे अन्य कारक भी एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। एक बार जब आप अपनी परियोजना की ज़रूरत के स्तर को जान लेते हैं, तो अपने सुरक्षा कैमरा प्रदाता के साथ मिलकर सुरक्षा कैमरे का वह ब्रांड और मॉडल ढूँढ़ें जो आपके लिए सबसे अच्छा हो।

हालाँकि कुछ सुरक्षा कैमरा सिस्टम ऐसे हैं जो 100% मालिकाना हैं और केवल उस ब्रांड-विशिष्ट रिकॉर्डिंग डिवाइस पर वीडियो संग्रहीत करेंगे जिसके साथ वे बेचे जाते हैं, ऐसे सुरक्षा कैमरे मुख्य रूप से बड़े-बॉक्स पुनर्विक्रेताओं और ऑनलाइन ई-स्टोर के माध्यम से बेचे जाते हैं। एक प्रतिष्ठित सुरक्षा कैमरा सिस्टम इंटीग्रेटर ऐसे गैर-संगत और ब्रांड-विशिष्ट सुरक्षा कैमरों का उपयोग नहीं करेगा। प्रो टिप – पूछें कि क्या नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर जिस पर आप विचार कर रहे हैं वह ONVIF (ओपन नेटवर्क वीडियो इंटरफ़ेस फ़ोरम) संगत है ताकि क्रॉस-ब्रांड संगतता की गारंटी मिल सके।

आपके सुरक्षा कैमरे के वीडियो के लिए स्टोरेज विकल्प आपके द्वारा चुने गए नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर (NVR) के बूथ ब्रांड और मॉडल के अनुसार अलग-अलग होंगे। हालाँकि कुछ सुरक्षा कैमरे विशेष रूप से क्लाउड स्टोरेज समाधान का उपयोग करते हैं, यह वाणिज्यिक-ग्रेड सुरक्षा कैमरा सिस्टम में नहीं पाया जाता है। चूँकि अनन्य क्लाउड वीडियो स्टोरेज केवल उपभोक्ता-ग्रेड कैमरा सिस्टम में ही व्यावहारिक है जहाँ बड़ी संख्या में सुरक्षा कैमरे और बड़ी मात्रा में संग्रहीत वीडियो शामिल नहीं हैं। अपने सुरक्षा कैमरे के लिए भंडारण विकल्पों पर विचार करते समय, NVR द्वारा समर्थित अधिकतम आंतरिक हार्ड ड्राइव की संख्या, प्रति हार्ड ड्राइव अधिकतम भंडारण क्षमता, वीडियो कोडेक जिसे NVR प्रणाली वीडियो को संपीड़ित करने के लिए उपयोग करेगी (ध्यान रखें कि H.265 सबसे वर्तमान मानक है) के बारे में पूछें, और अंत में, पूछें कि क्या NVR बाहरी नेटवर्क संलग्न भंडारण डिवाइस का समर्थन करता है।

उपभोक्ता-ग्रेड सुरक्षा कैमरों के विपरीत जो बैटरी पर चलते हैं और केवल तभी वीडियो रिकॉर्ड करते हैं जब वे गति का पता लगाते हैं, एक पेशेवर-ग्रेड सुरक्षा कैमरे में हमेशा बिजली और वीडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता होगी। एक पेशेवर-ग्रेड सिस्टम में, यह नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर (NVR), इसकी विशेषताओं और सेटिंग्स पर निर्भर करता है कि वीडियो चौबीसों घंटे सहेजा जाए या केवल तभी जब कैमरा गति का पता लगाता है। प्रो टिप – NVR के मॉडल पर निर्णय लेते समय, रिकॉर्डिंग के संबंध में NVR द्वारा समर्थित सॉफ़्टवेयर सुविधाओं के बारे में पूछें, और सुनिश्चित करें कि वे आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं से मेल खाते हैं।

Installation & Service FaQs

खुद करो सुरक्षा कैमरा सिस्टम उपलब्ध हैं। यह पता लगाने के लिए कि क्या यह लागत बचत विकल्प आपके लिए सही है, हमारे किसी सुरक्षा विशेषज्ञ से पूछें।

हां, कैमरा सिक्योरिटी नाउ के पास पूरे देश में प्रशिक्षित तकनीशियन हैं जो ज़रूरत पड़ने पर निगरानी सिस्टम सेटअप और इंस्टॉल करने के लिए तैयार हैं।

बाहर कुछ देखने के लिए खिड़की के पीछे इनडोर सुरक्षा कैमरा लगाना एक विकल्प है, लेकिन यह इतना “इष्टतम से कम” है कि इसे केवल एक अस्थायी समाधान के रूप में और केवल सबसे निराशाजनक परिस्थितियों में ही माना जाना चाहिए, क्योंकि इसके कई नुकसान हैं और फायदे बहुत कम हैं। अधिक जानकारी के लिए बेझिझक हमें कभी भी कॉल या ईमेल करें।

Call Now